Monday 2 December 2019

CTET Paper 2015 September │Language 2 हिन्दी

Language II - हिन्दी
निर्देश (प्र.121-129) : नीचे दिए गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उचित उत्तर वाले विकल्प चुनिए। ‘आदमी की तलाश'- यह स्वर अकसर सुनने को मिलता है। यह भी सुनने को मिलता है कि आज आदमी, आदमी नहीं रहा। इन्हीं स्थितियों के बीच दार्शनिक राधाकृष्णन की इन पंक्तियों का स्मरण हो आया- 'हमने पक्षियों की तरह उड़ना और मछलियों की तरह तैरना तो सीख लिया है, पर मनुष्य की तरह पृथ्वी पर चलना और जीना नहीं सीखा।' |
जिंदगी के सफर में नैतिक और मानवीय उद्देश्यों के प्रति मन में अटूट विश्वास होना जरूरी है। कहा जाता है- आदमी नहीं चलता, उसका विश्वास चलता है। आत्मविश्वास सभी गुणों को एक जगह बाँध देता है, यानी कि विश्वास की रोशनी में मनुष्य का संपूर्ण व्यक्तित्व और आदर्श उजागर होता है। गेटे की प्रसिद्ध उक्ति है कि जब कोई आदमी ठीक काम करता है, तो उसे पता तक नहीं चलता कि वह क्या कर रहा है, पर गलत काम करते समय उसे हर क्षण यह ख्याल रहता है कि वह जो कर रहा है, वह गलत है। गलत को गलत मानते हुए भी इंसान गलत किए जा रहा है। इसी कारण समस्याओं एवं अँधेरों के अंबार लगे हैं। लेकिन ऐसा ही नहीं है। कुछ अच्छे लोग भी हैं, शायद उनकी अच्छाइयों के कारण ही जीवन बचा हुआ है। ऐसे लोगों ने नैतिकता और सच्चरित्रता का खिताब ओढ़ा नहीं, उसे जीकर दिखाया। वे भाग्य और नियति के हाथों खिलौना बनकर नहीं बैठे, स्वयं के पसीने से अपना भाग्य लिखा। महात्मा गांधी ने इसीलिए कहा कि हमें वह परिवर्तन खुद बनना चाहिए, जिसे हम संसार में देखना चाहते हैं। जरूरत है। कि हम दर्पण जैसा जीवन जीना सीखें। उन सभी खिड़कियों को बंद कर दें, जिनसे आने वाली गंदी हवा इंसान को इंसान नहीं रहने देती। मनुष्य के व्यवहार में मनुष्यता को देखा जा सके, यही ‘आदमी की तलाश' है।

121. शेष से भिन्न शब्द को पहचानिए
(a) उछलता
(b) नैतिकता
(c) सच्चरित्रता
(d) मनुष्यता
122 ‘ज़रूरत है कि हम दर्पण-जैसा जीवन जीना सीखें।' रचना की दृष्टि
से उपर्युक्त वाक्य है
(a) कठिन वाक्य |
(b) मिश्र वाक्य
(c) संयुक्त वाक्य
(d) सरल वाक्य
123. 'मन में अटूट विश्वास होना ज़रूरी है।' उपर्युक्त वाक्य में 'अटूट' शब्द
व्याकरण की दृष्टि से है
(a) सर्वनाम
(b) विशेषण
(c) क्रिया-विशेषण
(d) संज्ञा
124. मुख्य भाव के अनुसार गद्यांश का सबसे उपयुक्त शीर्षक हो सकता है
(a) सच्ची मानवता
(b) जीवन यात्रा
(c) आदमी की तलाश
(d) मानवीय उद्देश्य
125. सभी गुणों को एक स्थान पर जोड़ने की शक्ति किसमें बताई गई है?
(a) नैतिकता में
(b) सच्चरित्रता में
(c) आत्मविश्वास में
(d) मनुष्य में
126. कौन-सा शब्द लिंग की दृष्टि से शेष से भिन्न है?
(a) नदी
(b) मछली
(C) पृथ्वी
(d) पक्षी
127. 'आदमी आदमी नहीं रहा'- कथन का भाव है
(a) मनुष्य राक्षस जैसा बन गया।
(b) मानव प्रगतिशील हो गया।
(C) मनुष्य में मनुष्यता नहीं रही।
(d) आदमी देवता बन गया।
128. अनुचित कार्य करते समय मनुष्य को
(a) मालूम रहता है कि वह ठीक नहीं कर रहा।
(b) विश्वास रहता है कि किसी को पता नहीं चलेगा।
(c) अच्छे मार्ग से कुछ पाने का भरोसा नहीं होता।
(d) पता ही नहीं होता कि वह अनुचित कर रहा है।
129. 'अँधेरों के अंबार लगे हैं'- रेखांकित का भाव है
(a) बुराइयों के
(b) विघ्न-बाधाओं के
(c) दुर्भाग्य के
(d) अंधकार के
निर्देश (प्र.सं. 130-135) : नीचे दिए गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के । सबसे उचित उत्तर वाले विकल्प चुनिए। अधिकतर लोगों की यही शिकायत होती है कि उन्हें पनपने के लिए सटीक माहौल व संसाधन नहीं मिल पाए, नहीं तो आज वे काफी आगे होते। और आज भी ऐसे कई लोग हैं, जो संसाधन और स्थितियों के अनुकूल होने के इंतज़ार में खुद को रोके हुए हैं। ऐसे लोगों के लिए ही किसी विद्वान ने कहा है- इंतजार मत कीजिए, समय एकदम अनुकूल कभी नहीं होता। जितने संसाधन आपके पास मौजूद हैं, उन्हीं से शुरुआत कीजिए, और आगे सब बेहतर होता जाएगा। जिनके इरादे दृढ़ होते हैं, वे सीमित संसाधनों में भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाते हैं।
नारायण मूर्ति ने महज दस हजार रुपये में अपने छह दोस्तों के साथ इन्फोसिस की शुरुआत की, और आज इन्फोसिस आईटी के क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है। करौली टैकस, पहले अपने दाएँ हाथ से निशानेबाजी करते थे, मगर उनका वह हाथ एक विस्फोट में चला गया। फिर उन्होंने अपने बाएँ हाथ से शुरुआत की और 1948 व 1950 में ओलंपिक स्वर्ण पदक अपने नाम किया। लिओनार्दो द विंची, रवींद्रनाथ टैगोर, टॉमस अल्वा एडिसन, टेलीफोन के आविष्कारक ग्राहम बेल, वॉल्ट डिज्नी- ये सब अपनी शुरुआती उम्र में डिस्लेक्सिया से पीड़ित रह चुके हैं, जिसमें पढ़ने में काफी कठिनाइयों का समना करना पड़ता है, फिर भी ये सभी अपने-अपने क्षेत्र के शीर्ष पर पहुँचे। अगर ये लोग भी इसी तरह माहौल और संसाधनों की शिकायत और इंतजार करते, तो क्या कभी उस मुकाम पर पहुँच पाते, जहाँ वे मौजूद हैं? अगर हमने अपना लक्ष्य तय कर लिया हैं, तो हमें उस तक पहुँचने की शुरुआत अपने सीमित संसाधनों से ही कर देनी चाहिए। किसी इंतज़ार में नहीं रहना चाहिए। ऐसे में इंतज़ार करना यह दर्शाता है कि हम अपने लक्ष्य को पाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध नहीं हैं। इसलिए हमें अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत कर जुट जाना होगा। इंतज़ार करेंगे, तो करते रह जाएँगे।
130. 'इंतज़ार करेंगे तो करते रह जाएँगे'- कथन का तात्पर्य है
(a) प्रतीक्षा करना ठीक नहीं
(b) स्थिति अनुकूल होने की प्रतीक्षा करना व्यर्थ है
(c) प्रतीक्षा करने के लिए धैर्य होना आवश्यक है।
(d) प्रतीक्षा कभी समाप्त नहीं होती।
131. 'समय एकदम अनुकूल कभी नहीं होता'- यहाँ 'एकदम' का अर्थ है
(a) तत्काल
(b) पूर्णत:
(c) अचानक
(d) तुरंत
132. 'हमें अपनी इच्छाशक्ति को मज़बूत कर जुट जाना होगा।' उपर्युक्त
वाक्य से बना संयुक्त वाक्य होगा
(a) हमें जुट जाना होगा और फिर इच्छाशक्ति को मजबूत करना होगा।
(b) हमें इच्छाशक्ति को मज़बूत करना है इसलिए जुट जाना होगा।
(c) यदि हमें अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करना है तो जुट जाना होगा।
(d) हमें अपनी इच्छाशक्ति को मज़बूत करना होगा और जुट जाना होगा।
133. 'डिस्लेक्सिया' शब्द है
(a) तद्भव
(b) देशज
(c) आगत
(d) तत्सम
134. 'ऐसे लोगों के लिए ही किसी विद्वान ने कहा है'- रेखांकित अंश का संकेत है
(a) अनुकूल परिस्थितियों की प्रतीक्षा कर रहे लोग
(b) प्रतिकूल स्थितियों को अनुकूल बनाते लोग
(c) दृढ़ इरादों वाले लोग।
(d) अनुकूल परिस्थितियों में बढ़े लोग
135. नारायण मूर्ति, ग्राहम बेल आदि के उदाहरण क्यों दिए गए हैं?
(a) प्रतिकूल परिस्थितियों में भी सफलता पाने के कारण
(b) डिस्लेक्सिया से ग्रस्त होने के कारण
(c) सीमित संसाधन होने के कारण
(d) सफल अमीर होने के कारण
निर्देशः नीचे पूछे गए प्रश्नों के सबसे उचित उत्तर वाले विकल्प चुनिए।
136. निम्नलिखित वाक्य में रिक्त स्थानों के लिए उपयुक्त शब्दों वाला
विकल्प चुनिए: ".......... में बोली जाने वाली, ......... के बीच और पड़ोस की भाषाओं तथा .......... में प्रयुक्त की जाने वाली भाषा के बीच के फासले को पाटने का भरपूर प्रयास किया जाना चाहिए।"
(a) घर, दोस्तों, स्कूल
(b) घर, समुदाय, पाठ्य-पुस्तक
(c) समुदाय, दोस्तों, साहित्य
(d) स्कूल, समुदाय, पाठ्य-पुस्तक
137. भाषा का पोर्टफोलियो हो सकता है
(a) प्रपत्रों का संगठित और क्रमबद्ध संग्रह
(b) प्रपत्रों का आकर्षक संग्रह
(c) परियोजना कार्यों का संगठित संग्रह
(d) प्रश्नानुसार लिखित उत्तरों का संग्रह
138. आकलन एक सतत प्रक्रिया है। इसका प्राथमिक उद्देश्य है
(a) विषय-वस्तु, पाठ्य-पुस्तक, शिक्षक और कक्षा में सुधार का समर्थन
(b) प्रविधि, पाठ्य-पुस्तक, शिक्षक और विद्यार्थी में सुधार का अवलोकन
(c) प्रविधि, सामग्री, शिक्षक और कक्षाकार्य निष्पादन में सुधार की प्रतिपुष्टि
(d) विषय-वस्तु, शिक्षण, पाठ्य सामग्री और प्रशिक्षण में सुधार की प्रतिपुष्टि
139. “भाषा सीखने की क्षमता जन्मजात होती है।"- यह विचार किसकी देन है?
(a) पावलोव |
(b) चॉम्स्की
(c) थॉर्नडाइक |
(d) स्किनर
140. बच्चों में सृजनात्मक अभिव्यक्ति का विकास करने के लिए सर्वश्रेष्ठ
विधि है
(a) मेरा आदर्श विद्यालय पर निबंध लिखवाना।
(b) पढ़ी गई कहानी को संक्षेप में लिखना।
(c) भूकंप आने पर जो तबाही हुई उसके बारे में अपने अनुभव लिखना।
(d) दो दिन के अवकाश के लिए पत्र लिखवाना।
141. उच्च प्राथमिक स्तर पर हिंदी सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में किसकी
महत्त्वपूर्ण भूमिका नहीं है?
(a) पाठ्य-पुस्तक
(b) अभ्यास पत्रक
(c) प्रश्न-पत्र
(d) संचारमाध्यम
142. सांस्कृतिक पर्वो के दौरान कक्षा में लोकगीतों की प्रस्तुति का आयोजन
करने का उद्देश्य है
(a) बाहरी अनुभवों को कक्षा के अनुभवों से जोड़ना।
(b) बच्चों की सांस्कृतिक जानकारी को बढ़ना।
(c) बच्चों की गायन क्षमता का विकास करना।
(d) स्थानीय अनुभवों की परख करना।
143, गद्य पाठों के शिक्षण का उद्देश्य नहीं है
(a) विभिन्न प्रकार की भाषिक प्रयुक्तियों का परिचय देना।
(b) समृद्ध भाषा-प्रयोगों के उदाहरण प्रस्तुत करना।
(c) समस्त गद्य-विधाओं का पूर्ण ज्ञान देना।
(d) भाषा-संरचना की समझ बढ़ाना। |
144. भाषा-अर्जन और भाषा-अधिगम में अंतर का आधार नहीं है
(a) सहजता
(b) सांस्कृतिकता
(c) कुशलता
(d) स्वाभाविकता
145. समृद्ध बाल-साहित्य का सबसे महत्त्वपूर्ण उद्देश्य है
(a) सृजनात्मक भाषा-प्रयोग का विकास
(b) नैतिक मूल्यों का विकास
(c) भाषा संरचना का विकास
(d) कल्पनाशक्ति का विकास
146. भाषा-शिक्षक की भूमिका में महत्त्वपूर्ण यह है कि वह
(a) पाठ्य-पुस्तक की सीमा से स्वतंत्र होकर विविध संभों में
भाषा-प्रयोग को महत्त्व दे।
(b) पाठ्य-पुस्तक आधारित आकलन के स्थान पर स्वयं बहुविकल्पी
प्रश्न तैयार करे।
(c) पाठ्य-पुस्तक को ही आकलन का एकमात्र आधार माने।
(d) पाठ्य-पुस्तक को समय-सीमा के भीतर पूर्ण करा दे।
147. दो भाषा बोलने वाले बच्चे न केवल अन्य भाषाओं पर अच्छा नियंत्रण रखते हैं, बल्कि शैक्षिक स्तर पर वे
(a) अधिक रचनात्मक होते हैं।
(b) अधिक बुद्धिमान होते हैं।
(C) अधिक परिश्रमी होते हैं।
(d) अधिक अंक प्राप्त करते हैं।
148. आगमन विधि में हम बढ़ते हैं
(a) उदाहरणों से नियम की ओर
(b) भाषा से व्याकरण की ओर
(c) व्याकरण से भाषा की ओर
(d) नियम से उदाहरणों की ओर
149. वाइगोत्स्की के अनुसार किसी शब्द का अर्थ
(a) सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ से उपजता है।
(b) व्याकरण-आधारित होता है।
(C) वक्ता पर निर्भर होता है।
(d) शब्दकोश के अनुसार होता है।
150. हिंदी भाषा की कक्षा में एक बच्चा बोलते समय अपनी मातृभाषा के शब्दों का प्रयोग करता है। ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे?
(a) उसे टोकेंगे नहीं और उसकी मातृभाषा के शब्दों का ही प्रयोग स्वयं भी करेंगे।
(b) उसे टोने और उसकी मातृभाषा के शब्दों के स्थान पर हिंदी के शब्दों का प्रयोग दृढ़ता से करवाएँगे।
(c) उसकी भाषिक अभिव्यक्ति पर ध्यान नहीं देंगे और पाठ जारी रखेंगे।
(d) उसे टोकेंगे नहीं और उसकी मातृभाषा के शब्दों के स्थान पर हिंदी के शब्दों का प्रयोग कर वाक्य को दोहराएँगे।
Answers:


Language II - हिन्दी ।

121
(a)
122
(c)
123
(b)
124
(d)
125
(c)
126
(d)
127
(c)
128
(a)
129
(a)
130
(b)
131
(b)
132
(d)
133
(c)
134
(a)
135
(a)
136
(b)
137
(a)
138
(b)
139
(b)
140
(b)
141
(c)
142
(b)
143
(c)
144
(b)
145
(c)
146
(a)
147
(a)
148
(a)
149
(a)
150
(d)

No comments:

Post a Comment